मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट: बैन लगने की खबरों से क्रिप्टोकरेंसी मार्केट क्रैश, मनचाहे रूट पर घुमाएंगी भारत गौरव ट्रेनें

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट: बैन लगने की खबरों से क्रिप्टोकरेंसी मार्केट क्रैश, मनचाहे रूट पर घुमाएंगी भारत गौरव ट्रेनें

[ad_1]

  • Hindi News
  • National
  • Narendra Modi KL Rahul | Dainik Bhaskar News Headlines; Cryptocurrency Market Crash Due To Ban News, Pvt Players To Run Bharat Gaurav Service

32 मिनट पहले

नमस्कार,
आज बुधवार है, तारीख 24 नवंबर; मार्गशीर्ष मास, कृष्ण पक्ष और पंचमी तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दिल्ली में मुलाकात करेंगी।
  2. बिहार में नीतीश कुमार को सरकार चलाते 15 साल पूरे होंगे। उनकी पार्टी इसका जश्न मनाएगी।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी
1. संसद में क्रिप्टो पर शिकंजा कसने वाला बिल लाएगी सरकार
केंद्र सरकार 29 नवंबर से शुरू होने जा रहे शीतकालीन सत्र में क्रिप्टोकरेंसी को रेगुलेट करने वाला विधेयक संसद में पेश करेगी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बिल में सभी तरह की प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी पर पाबंदी लगाने का प्रावधान है। ये खबर सामने आते ही क्रिप्ट्रो मार्केट क्रैश हो गया। सबसे महंगी बिटकॉइन की कीमत 15 लाख तक कम हो गई। बाद में इसमें रिकवरी भी देखी गई।
पढ़ें पूरी खबर…

2. बेटों में अपनी जायदाद बांटने का फॉर्मूला तलाश रहे मुकेश अंबानी

एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी ऐसी तैयारी कर रहे हैं कि आगे चलकर उनके बेटों और बेटी में कोई विवाद न हो। खुद संपत्ति विवाद से गुजर चुके अंबानी इसके लिए दुनिया भर के अरबपतियों के उत्तराधिकार मॉडल की स्टडी कर रहे हैं। 64 साल के मुकेश अंबानी के दो बेटे और एक बेटी हैं। वे इनके बीच अपना करीब 208 अरब डॉलर का बिजनेस बांटना चाहते हैं।
पढ़ें पूरी खबर…

3. न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से केएल राहुल बाहर, सूर्यकुमार टीम में
न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट से दो दिन पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है। टीम के स्टार ओपनर केएल राहुल चोट के कारण टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं। BCCI के मुताबिक, जांघ की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण लोकेश राहुल दोनों टेस्ट नहीं खेल पाएंगे। उनकी जगह टीम में सूर्यकुमार यादव को शामिल किया गया है। पहला टेस्ट 25 नवंबर से कानपुर में खेला जाएगा।
पढ़ें पूरी खबर…

4. 180 भारत गौरव ट्रेनें चलाएगी सरकार, प्राइवेट कंपनियां लीज पर ले सकेंगी
टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भारत गौरव ट्रेनें शुरू करने का ऐलान किया है। इसके तहत 180 से ज्यादा ट्रेनें चलाई जाएंगीं। खास बात ये है कि प्राइवेट प्लेयर्स भी इन ट्रेनों को लीज पर ले सकेंगे। वे ट्रेनों को अपनी पसंद के किसी भी सर्किट पर चला सकेंगे। ट्रेन का रूट, किराया और सर्विस की क्वालिटी भी तय कर सकेंगे। रेल मंत्री ने कहा ये ट्रेनें एक और नया सेगमेंट हैं।
पढ़ें पूरी खबर…

5. इमरजेंसी रिजर्व से तेल देगी सरकार, सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल
कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों से निपटने के लिए भारत अपने स्ट्रैटजिक (इमरजेंसी) पेट्रोलियम रिजर्व में से 50 लाख बैरल रिलीज करेगा। कच्चे तेल के इमरजेंसी स्टॉक को रिलीज करने का प्लान अमेरिका ने भारत, जापान समेत कुछ बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों के साथ मिलकर बनाया है। इस कदम से पेट्रोल-डीजल के दाम कुछ कम हो सकते हैं। चीन भी रिजर्व तेल रिलीज करने को तैयार है।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर…

6. एयरटेल के बाद वोडाफोन-आइडिया ने प्लान के रेट 25% तक बढ़ाए
वोडाफोन आइडिया ने अपने प्रीपेड प्लान्स के टैरिफ को 20 से 25% तक बढ़ा दिया है। नए प्लान 25 नवंबर से लागू हो जाएंगे। कंपनी ने कहा है कि नए प्लान से एवरेज रेवेन्यू पर यूजर की प्रक्रिया में सुधार होगा। एक दिन पहले ही भारती एयरटेल ने अपने प्रीपेड प्लान की कीमतें 25% तक बढ़ाई हैं। वोडाफोन आइडिया के पास देशभर में 27 करोड़ वायरलेस यूजर्स हैं।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर…

7. टमाटर ने लगाई कीमत की सेंचुरी, पोर्ट ब्लेयर में सबसे महंगा 113 रुपए किलो
कई शहरों में टमाटर के रेट 100 रुपए के पार निकल गए हैं। देश में सबसे महंगा टमाटर अंडमान-निकोबार की राजधानी पोर्ट ब्लेयर में 113 रुपए किलो बिक रहा हैं। दिल्ली में भी इसके रेट 90 रुपए किलो पर पहुंच गए हैं। इसकी वजह शादियों के सीजन के साथ होटल और रेस्टोरेंट का खुलना है। नई फसल तैयार होने में कम से कम 3 महीने का समय लगेगा।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर…

8. प्रियंका-निक के तलाक की अफवाहें कॉमेडी शो स्ट्रैटजी निकली

बॉलीवुड की देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा ने अपने इंस्टाग्राम यूजरनेम से पति निक जोनस का सरनेम हटा दिया। इससे दोनों के अलग होने का कयास लगने लगे। बाद में खबरें आईं कि प्रियंका चोपड़ा के पति निक जोनस अपने भाइयों के साथ जल्द ही एक कॉमेडी शो लेकर आ रहे हैं। सोशल मीडिया अकाउंट से सरनेम हटाना भी इस शो के प्रमोशन का ही हिस्सा है।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर…

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. ममता की BJP के खिलाफ मोर्चाबंदी, कांग्रेस के आजाद, तंवर और JDU के पवन TMC में शामिल
  2. यूपी चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल में समझौता, रालोद को 40 सीटें देने पर सहमति
  3. गोल्ड की कीमत में बड़ी गिरावट, फिर 48 हजार के नीचे आया; रिकॉर्ड हाई से 8 हजार रुपए कम हुए रेट

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
मानव जीवन से जुड़ी धारणाएं बदल देने वाली चार्ल्स डार्विन की किताब ‘ऑन द ओरिजन ऑफ स्पेशीज बाय मीन्स ऑफ नेचुरल सिलेक्शन’ 1859 में आज के ही दिन पब्लिश हुई थी। इस किताब में एक चैप्टर था, ‘थ्योरी ऑफ इवोल्यूशन’। इसी में बताया गया था हम कैसे बंदर से इंसान बने? चार्ल्स डार्विन का मानना था कि हम सभी के पूर्वज एक हैं। उनकी थ्योरी थी कि हमारे पूर्वज बंदर थे। कुछ बंदर अलग जगह अलग तरह से रहने लगे, इस कारण धीरे-धीरे जरूरतों के अनुसार उनमें बदलाव आने शुरू हो गए। उनमें आए बदलाव उनके आगे की पीढ़ी में दिखने लगे।

और अब आज का विचार
मैं हर सुबह खुद को याद दिलाता हूं कि जो मैं कहता हूं, वह मुझे कुछ नहीं सिखाएगा। कुछ सीखना है तो ज्यादा सुनकर ही सीख पाऊंगा। – लैरी किंग, टीवी होस्ट

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे…

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *