भास्कर LIVE अपडेट्स: जापान में बुधवार तड़के भूकंप के झटके महसूस हुए; 5.9 रही तीव्रता, 3 लोग घायल

भास्कर LIVE अपडेट्स: जापान में बुधवार तड़के भूकंप के झटके महसूस हुए; 5.9 रही तीव्रता, 3 लोग घायल

[ad_1]

  • Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Dainik Bhaskar Breaking News Headlines Today, India And World Latest Pictures Videos

41 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
भास्कर LIVE अपडेट्स: जापान में बुधवार तड़के भूकंप के झटके महसूस हुए; 5.9 रही तीव्रता, 3 लोग घायल

मौसम एजेंसी ने शुरू में भूकंप की तीव्रता 6.0 बताई थी, लेकिन बाद में इसे 5.9 कर दिया गया।

जापान के उत्तर-पूर्वी इलाके में बुधवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसकी चपेट में आने से तीन लोग घायल हो गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.9 रही। राहत की बात यह है कि सुनामी की चेतावनी जारी नहीं हुई है। साथ ही बड़े पैमाने पर प्रॉपर्टी के नुकसान की खबर नहीं है। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के मुताबिक आज तड़के 2.46 बजे भूकंप के झटके से धरती कांपी।

आज की अन्य बड़ी खबरें…

कोवैक्सीन के इस्तेमाल पर WHO अगले हफ्ते फैसला लेगा
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के एक्सपर्ट्स भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन को लेकर अगले सप्ताह बैठक करेंगे। बैठक में इस पर फैसला लिया जाएगा कि कोवैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी जाए या नहीं। UN की हेल्थ बॉडी ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है। हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक की ओर से विकसित कोवैक्सीन का भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत है। WHO की मंजूरी के बाद ही इसे दुनिया भर के तमाम देशों में मान्यता मिल जाएगी।

राहुल गांधी का आज लखीमपुर खीरी दौरा
प्रियंका गांधी की गिरफ्तारी के एक दिन बाद कांग्रेस सांसद राहुल गांधी आज सुबह 12:30 बजे लखनऊ पहुंचेंगे। राहुल लखनऊ से सीतापुर होते हुए लखीमपुर खीरी जाएंगे। राहुल 5 सदस्यीय कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के साथ सुबह 12:30 बजे लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचेंगे। हालांकि, पुलिस की मुस्तैदी को देखते हुए कांग्रेस सांसद का लखनऊ से बाहर जाना मुश्किल लग रहा है।

प्रशासन ने मंगलवार देर रात राहुल के दौरे से पहले ही राजधानी लखनऊ में 8 अक्टूबर तक धारा 144 लगा दी है। यह तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई है। कांग्रेस ने राहुल के दौरे से पहले मंगलवार को योगी सरकार को चिट्‌ठी लिखकर दौरे की अनुमति मांगी थी, हालांकि प्रशासन ने इससे इनकार कर दिया है।

सुबह 10 बजे कांग्रेस दफ्तर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे राहुल
कांग्रेस महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर राहुल गांधी के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल को बुधवार को लखीमपुर खीरी जाने की अनुमति मांगी। वेणुगोपाल ने चिट्‌ठी में लिखा कि जिस तरह यूपी सरकार ने पश्चिम बंगाल के नेताओं को लखीमपुर खीरी जाने की अनुमति दी उसी भावना से कांग्रेस को भी इजाजत दी जानी चाहिए।

हालांकि देर रात यूपी सरकार ने इससे इनकार कर दिया। राहुल गांधी लखीमपुर के लिए रवाना होने से पहले सुबह 10 बजे कांग्रेस दफ्तर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे।

राहुल ऐसे समय में लखीमपुर खीरी जाने की योजना में हैं जब उनकी बहन प्रियंका गांधी पुलिस हिरासत में हैं। हिरासत में लिए जाने के बाद से राहुल गांधी लगातार प्रियंका गांधी का हौसला बढ़ा रहे हैं। उन्होंने मंगलवार की सुबह ट्वीट कर कहा, ”जिसे हिरासत में रखा है, वो डरती नहीं है- सच्ची कांग्रेसी है, हार नहीं मानेगी! सत्याग्रह रुकेगा नहीं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *