भास्कर EXPLAINER: फ्लू, कोराेना और सुपर कोल्ड… मर्ज अलग, पर इनके लक्षण एक जैसे; ये सभी बीमारियां वायरस के कारण

भास्कर EXPLAINER: फ्लू, कोराेना और सुपर कोल्ड… मर्ज अलग, पर इनके लक्षण एक जैसे; ये सभी बीमारियां वायरस के कारण

[ad_1]

  • Hindi News
  • International
  • Bhaskar EXPLAINER Flu, Corona And Super Cold… Merge Different, But Their Symptoms Are The Same; All These Diseases Are Caused By Virus

37 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
भास्कर EXPLAINER: फ्लू, कोराेना और सुपर कोल्ड… मर्ज अलग, पर इनके लक्षण एक जैसे; ये सभी बीमारियां वायरस के कारण

इन में से कोई भी बीमारी होने पर कई तरह की आशंकाएं होती हैं।

दुनिया भर लगभग काेरोना के कारण लगभग 24 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं। लगभग 50 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। सर्दी जुकाम से होने वाले फ्लू, कोरोना व सुपर कोल्ड को लेकर लोगों में कई तरह की आशंकाएं होती हैं। आखिर इसे पहचाना कैसे जाए। इन तीनों रोगों से बचाव और मुकाबला कैसे किया जाए?

क्या होती है फ्लू के कारण सर्दी-जुकाम?
सर्दी होने के कारण होने वाले फ्लू में भी खांसी होती है। लेकिन बुखार होने पर तापमान ज्यादा नहीं होता है। सर्दी लगने की शिकायत अक्सर मरीज करता है। लेकिन आम तौर पर एंटी एलर्जिक दवाओं से फ्लू पर काबू पाया जा सकता है। फ्लू की अधिक से अधिक अवधि एक सप्ताह तक की होती है।

क्या है उपचार: वैसे फ्लू के इलाज के लिए अब पर्याप्त मात्रा में दवाएं उपलब्ध हैं। फ्लू का टीका भी बाजार में उपलब्ध है। लेकिन इस टीके को लगवाने का चलन भारत जैसे देशों में कम है।

क्या होता है कोरोना वाला रोग संक्रमण?
कोरोना संक्रमण में खांसी लगातार एक घंटे तक या उससे ज्यादा समय तक आ सकती है। ऐसा दिन में तीन या चार बार हो सकता है। जुकाम की शिकायत भी देखने को मिलती है। लेकिन कोराेना में जुकाम के साथ संक्रमित व्यक्ति सूंघने की शक्ति को खो देता है। जुकाम होना कोरोना का लक्षण नहीं हो सकता है।

क्या है उपचार: कोरोना से बचाव के लिए अभी दुनिया भर में टीका उपलब्ध है। मर्क सहित कुछ और कंपनियों ने कोरोना से बचाव की दवा भी विकसित की है। इसका भी उपयोग हो रहा है।

क्या होता है सर्दियों में होने वाला सुपर कोल्ड?
कोराेना काल के बाद ये शब्दावली चलन में आई है। इसमें संक्रमित जब जांच करवाता है तो उसकी रिपोर्ट कोरोना निगेटिव आती है जुकाम बना है। गले में खराश भी बहुत ज्यादा होती है। इससे गले में बहुत ज्यादा दर्द होता है। सर्दियों के दौरान लोग इस मर्ज से ज्यादा संक्रमित होते हैं।

क्या है उपचार: फिलहाल सुपर कोल्ड के लिए डॉक्टर फ्लू की दवाएं ही मरीजों को दे रहे हैं। पश्चिमी देशों में कड़ाके की सर्दी के कारण सुपर कोल्ड के मरीज ज्यादा सामने आ रहे हैं।

क्या कोरोना की बूस्टर डोज सबके लिए जरूरी?
ससेक्स विश्वविद्यालय की डॉ. जेना मैक्योची कहती हैं कि कुछ देशों ने इसे जोखिम वाली आबादी और 65 साल से अधिक उम्र के लोगों को लगाना शुरू भी कर दिया है। लेकिन हर देश अपने स्तर पर फैसला करे।

ब्रिटेन में क्यों बढ़ रहे सर्दी-जुकाम के केस?
ब्रिटेन के रॉयल कॉलेज के एक शोध के अनुसार पिछले डेढ़ साल के दौरान सर्दी-जुकाम के मामलों में तीन गुना तक तेजी दर्ज की गई है। ऐसा इसलिए हो रहा है कि फ्लू का वायरस परंपरागत दवाओं के खिलाफ अपनी प्रतिरोध क्षमता को बढ़ा रहा है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *