तालिबान-पाकिस्तान में तकरार! अफगानियों को देश में घुसने नहीं दे रहा पाक, डिहाइड्रेशन से मर रहे लोग

तालिबान-पाकिस्तान में तकरार! अफगानियों को देश में घुसने नहीं दे रहा पाक, डिहाइड्रेशन से मर रहे लोग

[ad_1]

कुछ वक्त पहले तक तालिबान की बड़ाई में डूबे पाकिस्तान का अब तालिबान से भी तकरार शुरू हो चुका है। पाकिस्तान अपनी सीमा से अफगानियों को अपने देश में घुसने की इजाजत नहीं दे रहा है। हालत यह है पाकिस्तान में दाखिल होने के इंतजार में बॉर्डर के पास खड़े लोग डिहाईड्रेशन से मरने लगे हैं। इस्लामाबाद द्वारा अफगानियों को परमिशन नहीं देने के बाद से स्पिन बोल्डक के पास कुछ लोगों के मरने की खबर है। इस सीमा से पाकिस्तान सिर्फ उन्हें ही अपने देश में वापस आने दे रहा है जिनके पास पाकिस्तान या कंधार का पहचान पत्र मौजूद हो। बता दें कि स्पिन बोल्डक अंतरराष्ट्रीय तौर पर काफी अहम सीमा माना जाता है। 

पिछले महीने पाकिस्तान में घुसने की हड़बड़ी में एक युवक की मौत पाकिस्तानी चेकपोस्ट के पास हो गई थी। हालांकि, जो इस सीमा पर लगातार पेट्रोलिंग कर रहे हैं, उनका दावा है कि पिछले कुछ हफ्तों में कई लोगों की मौत डिहाईड्रेशन और हार्ट स्ट्रोक से हो गई। इन लोगों को मौके पर चिकित्सीय सुविधा भी नहीं मिल पाई। 
‘New York Post’ ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि माज़ल गेट के पास दो और अफगानियों की मौत हो गई है। एक महिला प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि, मैं पाकिस्तान में एक डॉक्टर की तलाश घुसा। डॉक्टर ने मुझे यह कह कर लौटा दिया कि एक ऑपरेशन होना है। लेकिन वो हमें इजाजत नहीं दे रहे हैं। 

एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि यह बहुत मुश्किल है। पाकिस्तान किसी को भी इजाजत नहीं दे रहा। वो अफगान राष्ट्र का पहचान पत्र कबूल नहीं कर रहे हैं। इस मसले पर कंधार बॉर्डर इलाके के अथॉरिटी इं-चार्ज मोहम्मद सादिक ने कहा, ‘पाकिस्तान समस्याएं पैदा कर रहा है। पाकिस्तान के साथ हमारी यह अंडरस्टैंडिंग थी कि वो कंधार के लोगों को पाकिस्तान पार करने देंगे। इसक बदले में चमन और क्वेटा के लोग अफगानिस्तान का आईडी दिखाकर यहां आ सकते हैं। 
बता दें कि तालिबान, पाकिस्तान से पहले भी अपील कर चुका है कि वो मानवता के आधार पर अपने बॉर्डरों को खोल दे। 

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *