छल, फर्मों और ऐप्स का ‘वेब’: पुलिस का कहना है कि राज कुंद्रा की कंपनी पोर्न से जुड़ी यूके इकाई का संचालन कर रही थी

छल, फर्मों और ऐप्स का ‘वेब’: पुलिस का कहना है कि राज कुंद्रा की कंपनी पोर्न से जुड़ी यूके इकाई का संचालन कर रही थी

[ad_1]

छल, फर्मों और ऐप्स का ‘वेब’: पुलिस का कहना है कि राज कुंद्रा की कंपनी पोर्न से जुड़ी यूके इकाई का संचालन कर रही थी
छवि स्रोत: इंस्टाग्राम/राज कुंद्रा

छल, फर्मों और ऐप्स का ‘वेब’: पुलिस का कहना है कि राज कुंद्रा की कंपनी पोर्न से जुड़ी यूके इकाई का संचालन कर रही थी

मुंबई पुलिस ने मंगलवार को दावा किया कि पोर्न फिल्म के एक मामले में गिरफ्तार कारोबारी राज कुंद्रा की एक कंपनी लंदन की एक फर्म के लिए काम कर रही थी, जो एक करीबी रिश्तेदार द्वारा बनाई गई थी, जो भारत के लिए अश्लील सामग्री तैयार करती थी। बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति कुंद्रा (45) को अपराध शाखा ने सोमवार रात एक मामले में गिरफ्तार किया था, जो कथित तौर पर अश्लील फिल्में बनाने और कुछ ऐप के माध्यम से उन्हें प्रकाशित करने से संबंधित था।

मंगलवार को, उसे एक अदालत के सामने पेश किया गया, जिसने उसे 23 जुलाई तक पुलिस हिरासत में भेज दिया। कुंद्रा के वियान इंडस्ट्रीज का लंदन स्थित कंपनी केनरिन के साथ एक गठजोड़ था, जो ‘हॉटशॉट्स’ ऐप का मालिक है, जो कथित तौर पर अश्लील फिल्में प्रकाशित करने में शामिल है, एक वरिष्ठ अधिकारी पुलिस अधिकारी ने कहा।

संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) मिलिंद भारम्बे ने एक प्रेस वार्ता में कहा, “हालांकि कंपनी लंदन में पंजीकृत थी, लेकिन सामग्री निर्माण, ऐप का संचालन और लेखांकन कुंद्रा के वियान इंडस्ट्रीज के माध्यम से किया गया था।” केनरिन का स्वामित्व कुंद्रा के साले के पास है, उन्होंने कहा।

अधिकारी ने कहा कि पुलिस ने सबूत जुटाए हैं जो दो व्यावसायिक संस्थाओं के बीच संबंध स्थापित करते हैं।

भारम्बे ने कहा कि कुंद्रा के मुंबई कार्यालय की तलाशी के बाद उन्हें उनके व्हाट्सएप ग्रुप, ई-मेल एक्सचेंज, अकाउंटिंग विवरण और कुछ प्रोन फिल्में मिली हैं।

उन्होंने कहा, “चूंकि इस मामले में आपत्तिजनक सबूत एकत्र किए गए थे, इसलिए हमने राज कुंद्रा और उनके आईटी प्रमुख रयान थोरपे को गिरफ्तार कर लिया।” उन्होंने कहा, “मामले में हमारी जांच जारी है।”

सोमवार को, पुलिस ने कुंद्रा को मामले का “प्रमुख साजिशकर्ता” बताया था, जिसे 4 फरवरी को उपनगरीय मुंबई के मालवानी पुलिस स्टेशन में दर्ज किया गया था।

अप्रैल में आरोप पत्र दायर करने के मामले में कुंद्रा की गिरफ्तारी में देरी के बारे में बोलते हुए, भारम्बे ने कहा कि एक मजबूत मामला बनाने के लिए कई इलेक्ट्रॉनिक सबूतों को स्कैन किया जाना है।

उन्होंने कहा कि पैसे के हस्तांतरण, खातों के वास्तविक स्वामित्व, सामग्री और प्रकाशक को सत्यापित किया जाना था, इससे पहले कि पुलिस सख्त कार्रवाई कर सके, उन्होंने कहा।

भारम्बे ने कहा कि पुलिस को विभिन्न बैंक खातों में धन का हस्तांतरण मिला, अश्लील फिल्मों के रैकेट के पीड़ितों को जोड़ने के लिए केवल कुछ हजार रुपये मिलते थे।

जांच के दौरान, यह पता चला कि आर्म्सप्राइम नाम की एक कंपनी ने केनरिन के लिए ऐप (हॉटशॉट्स) तैयार किया था और अलग-अलग ऐप भी थे, उन्होंने कहा।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि वियान इंडस्ट्रीज ने सामग्री निर्माण की जिम्मेदारी के बारे में केनरिन के साथ एक समझौता किया था और इसके लिए धन यूके स्थित इकाई द्वारा कुंद्रा की फर्म को हस्तांतरित किया जाता था।

उन्होंने कहा कि सब्सक्रिप्शन मनी (ऐप्स का उपयोग करने के लिए) केनरिन के नाम से आती थी, हालांकि प्रबंधन मुंबई से था, उन्होंने कहा।

भारम्बे ने कहा कि मुंबई अपराध शाखा ने मामले को अपने हाथ में लेने से पहले, रैकेट के बारे में महाराष्ट्र साइबर के पास शिकायत की थी।

उन्होंने कहा कि मालवानी पुलिस ने दो महिलाओं से मिली शिकायतों के आधार पर प्राथमिकी दर्ज की थी, जबकि एक अन्य महिला ने मुंबई से करीब 120 किलोमीटर दूर लोनावला पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई थी.

उन्होंने कहा कि फरवरी 2021 में कुछ पीड़ितों के मालवानी पुलिस स्टेशन से संपर्क करने के बाद मुंबई अपराध शाखा ने मामले की जांच शुरू कर दी थी।

उन्होंने कहा कि जांच के दौरान यह पता चला कि कुछ छोटे कलाकारों को कुछ वेब सीरीज या लघु कहानियों में ब्रेक देकर लालच दिया गया था।

भारम्बे ने कहा कि इन अभिनेताओं को ऑडिशन के लिए बुलाया गया था और उन्हें ‘बोल्ड’ दृश्य देने के लिए कहा गया था, जो बाद में अर्ध नग्न या नग्न दृश्य निकले, जो अभिनेताओं की इच्छा के विरुद्ध थे।

उन्होंने कहा कि जांच के दौरान यह भी पता चला कि साइबर जगत में पोर्न से जुड़े कई ऐप चल रहे थे। उन्होंने कहा कि पुलिस ने तब निर्माता रोमा खान, उनके पति, अभिनेत्री गहना वशिष्ठ, निर्देशक तनवीर हाशमी और उमेश कामथ (जो कुंद्रा की फर्म के भारत के संचालन को देखते थे) को गिरफ्तार किया।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस मामले में अब तक कुल 11 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि अपराध शाखा ने अब तक ऐप ऑपरेटरों के विभिन्न खातों में कम से कम 7.50 करोड़ रुपये जमा किए हैं, क्योंकि कुछ वांछित आरोपी भी हैं।

अधिकारी ने कहा, “जांच के बाद, हमने कुछ दस्तावेजी साक्ष्य, कुछ इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य और कुछ अन्य सबूतों पर अपना हाथ रखा।” सामग्री के कारण, रैकेट के केंद्र में ऐप को जून 2020 में ऐप्पल स्टोर से हटा दिया गया था, उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा, “अभी हम जो देखते हैं, वह यह है कि केनरिन केवल कानूनों को दरकिनार करने के लिए स्थापित हुए होंगे क्योंकि भारत में इसकी अनुमति नहीं थी … लेकिन सभी सामग्री निर्माण, संचालन और खाता प्रबंधन मुंबई में किया गया था,” उन्होंने कहा।

.

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *