ग्लोबल कोविड-19 समिट में बोले पीएम मोदी- दूसरी लहर में भारत के साथ दुनिया परिवार की तरह खड़ी रही

ग्लोबल कोविड-19 समिट में बोले पीएम मोदी- दूसरी लहर में भारत के साथ दुनिया परिवार की तरह खड़ी रही

[ad_1]

अमेरिका के दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी ने ग्लोबल कोविड-19 समिट को संबोधित किया। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में दूसरी लहर के दौरान भारत को दी गई एकजुटता और समर्थन के लिए दुनिया को धन्यवाद दिया। अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन की तरफ से आयोजित कोविड-19 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा कि 20 करोड़ से अधिक भारतीयों का पूरी तरह टीकाकरण हो गया है। उन्होंने कहा कि महामारी एक अभूतपूर्व व्यवधान रहा है और यह अभी खत्म नहीं हुआ है। दुनिया के अधिकांश हिस्सों में अभी भी टीकाकरण होना बाकी है। इसलिए राष्ट्रपति बाइडेन की यह पहल सामयिक और स्वागत योग्य है। 

पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने हमेशा मानवता को एक परिवार के रूप में देखा है। भारत के फार्मास्युटिकल उद्योग ने कॉस्ट इफेक्टिव डायग्नोस्टिक किट, दवाएं, चिकित्सा उपकरण और पीपीई किट का उत्पादन किया है। ये कई विकासशील देशों को किफायती विकल्प प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि इस साल की शुरुआत में हमने अपने वैक्सीन उत्पादन को 95 अन्य देशों और संयुक्त राष्ट्र के शांति सैनिकों के साथ साझा किया। जब हम दूसरी लहर से गुजर रहे थे तब एक परिवार की तरह दुनिया भी भारत के साथ खड़ी थी। भारत को दी गई एकजुटता और समर्थन के लिए मैं आप सभी को धन्यवाद देता हूं। 

पीएम मोदी ने कहा कि भारत अब दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चला रहा है। हाल ही में हमने एक दिन में लगभग 2.5 करोड़ लोगों को टीका लगाया। हमारी जमीनी स्तर की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली ने अब तक 800 मिलियन से अधिक वैक्सीन खुराक वितरित की हैं। 200 मिलियन से अधिक भारतीयों को अब पूरी तरह से टीका लगाया गया है।  उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे नए भारतीय टीके विकसित होते हैं, हम मौजूदा टीकों की उत्पादन क्षमता भी बढ़ा रहे हैं। जैसे-जैसे हमारा उत्पादन बढ़ता है, हम दूसरों को भी वैक्सीन की आपूर्ति फिर से शुरू करने में सक्षम होंगे। इसके लिए कच्चे माल की आपूर्ति श्रृंखला खुली रखनी होगी। 

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *