कुछ चौंकाती है टी-20 WC की टीम इंडिया: चहल पर भारी चाहर, सुंदर अनफिट थे तो अश्विन को मौका मिला; श्रेयस पर ईशान किशन को तरजीह

कुछ चौंकाती है टी-20 WC की टीम इंडिया: चहल पर भारी चाहर, सुंदर अनफिट थे तो अश्विन को मौका मिला; श्रेयस पर ईशान किशन को तरजीह

[ad_1]

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • T20 World Cup Team India | Team India For ICC Mens T20 World Cup; Why Ashwin Picked And Yuzvendra Chahal Dropped.

नई दिल्ली27 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
कुछ चौंकाती है टी-20 WC की टीम इंडिया: चहल पर भारी चाहर, सुंदर अनफिट थे तो अश्विन को मौका मिला; श्रेयस पर ईशान किशन को तरजीह

अगले महीने UAE में होने वाले टी-20 वर्ल्ड के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो चुका है। ऐलान के पहले ही 10 नाम तो तय माने जा रहे थे। बाकी 5 नामों पर कयास लगाए जा रहे थे। जो 10 नाम तय थे, उनमें से एक नाम युजवेंद्र चहल का भी था। लेकिन, बुधवार रात घोषित टीम से चहल नदारद हैं। श्रीलंका दौरे पर कप्तान रहे शिखर धवन भी टीम में नहीं हैं।

एक और सवाल लोगों के जेहन में है और वो काफी अहम है। आखिर श्रेयस अय्यर जैसे टी-20 स्पेशलिस्ट बैट्समैन की जगह युवा विकेट कीपर बल्लेबाज ईशान किशन को चुने जाने की क्या वजह है?

अश्विन की वापसी और चहल बाहर
सिलेक्टर्स को एक ऑफ स्पिनर तो टीम में रखना ही था। अगर वॉशिंगटन सुंदर फिट होते तो उनका चुना जाना तय था। इसकी वजह यह है कि वो टी-20 के लिहाज से बेहतरीन फील्डर और लोउर ऑर्डर में बड़े शॉट्स खेलने का माद्दा रखते हैं। सुंदर के घायल होने की वजह से सिलेक्टर्स ने एक अनुभवी ऑफ स्पिनर को टीम में जगह दी। जबकि इंग्लैंड दौरे पर गए अश्विन इस वक्त प्लेइंग 11 से भी बाहर हैं। एक स्पिनर के तौर पर जडेजा खेल रहे हैं। हालांकि, अश्विन लेफ्ट हैंडर्स के खिलाफ काफी अहम साबित हो सकते हैं।

युजवेंद्र चहल पांच साल से शॉर्टर फॉर्मेट में टीम इंडिया का हिस्सा रहे हैं। कुलदीप के साथ उनकी ‘कुलचा’जोड़ी काफी कामयाब भी रही। बुधवार को घोषित 15 खिलाड़ियों की सूची में ये दोनों ही स्पिनर नहीं हैं। चहल तो 2016 से टीम इंडिया में खेल रहे हैं। 2019 वनडे वर्ल्ड कप की टीम में भी थे। 2018 एशिया कप में शानदार बॉलिंग की थी।

बॉलिंग में वैरायटी पर फोकस
टीम में चार स्पेशलिस्ट स्पिनर हैं। राहुल चाहर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन और वरुण चक्रवर्ती। गौर से देखें तो ऐसा लगता है कि सिलेक्टर्स ‘वैरायटी इन स्पिन डिपार्टमेंट’ पर फोकस्ड रहे। राहुल रिस्ट स्पिनर हैं और उनके पास अच्छी गुगली है। अक्षर पटेल और क्रुणाल पंड्या के बीच मुकाबला था। अक्षर का पलड़ा इसलिए भारी रहा क्योंकि वे न सिर्फ अच्छे स्पिनर हैं, बल्कि बल्लेबाजी में भी काफी दम रखते हैं। वे तेज और सटीक लेफ्ट आर्म स्पिनर हैं। फील्डर तो बेहतरीन हैं ही। अश्विन का अनुभव उन्हें बाकी तीनों से अलग करता है। वरुण चक्रवर्ती को उनके मिस्ट्री स्पिनर होने का फायदा मिल सकता है, खासकर यूएई के गर्म वातावरण और स्पिन फ्रेंडली विकेट्स पर।

हमारे पास तीन स्पेशलिस्ट पेसर हैं जो रफ्तार के साथ स्विंग पर भी शानदार हैं। ये हम इंग्लैंड में देख ही रहे हैं। इसलिए पेस बॉलर्स बिल्कुल सही चुने गए हैं।

श्रेयस अय्यर, ईशान किशन और शिखर धवन

शिखर धवन पिछले श्रीलंका दौरे पर गई टीम के कप्तान थे। वनडे और टी-20 में लगातार वो ओपनिंग स्लॉट में मौजूद रहे। इस बार वे टीम में नहीं हैं। बुधवार को ही उनके निजी जीवन में भी झटका लगा। वो पत्नी आयशा से अलग हो रहे हैं। हालांकि, उनका फॉर्म भी ऊपर-नीचे होता रहा।

अब लगता यही है कि रोहित और राहुल ही ओपन करेंगे। अगर कुछ दिक्कत आई तो ईशान किशन भी ओपन कर सकते हैं। बैटिंग में ऑर्डर में एक्सपीरिएंस और एग्रेशन दोनों है। हालांकि, विकेट कीपर बल्लेबाज ईशान किशन की जगह स्पेशलिस्ट बैट्समैन श्रेयस अय्यर को भी चुना जा सकता था। अगर उन्हें विकेट कीपर बल्लेबाज के रोल के लिए चुना गया तो वहां ऋषभ पंत और लोकेश राहुल भी हैं। राहुल अपने हमनाम राहुल द्रविड़ की तर्ज पर कई बार टीम इंडिया के लिए विकेट कीपिंग के जरिए एक बल्लेबाज की जगह बनाते रहे हैं। लिहाजा, ईशान किशन का सिलेक्शन सवाल तो खड़े करता है।

धोनी की मौजूदगी से ही फायदा
पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी टीम के साथ मेंटर के रोल में होंगे। इसका सीधा फायदा टीम इंडिया को होना तय है। टी-20 में नर्व्स कंट्रोल अहम माना जाता है और धोनी को कैप्टन कूल कहा जाता है। 2007 के पहले टी20 वर्ल्ड कप में धोनी ने आखिरी ओवर जोगिंदर सिंह को देकर चौंका दिया था। भारत ने वहां खिताब जीता। अब वे नए रोल में होंगे और मैदान से बाहर बैठेंगे। कोहली भी चाहेंगे कि धोनी का गुरुमंत्र हासिल करें और आईसीसी ट्रॉफी अपने नाम करें।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *