ओमिक्रॉन को लेकर सरकार की चेतावनी: ट्रैवलिंग और भीड़भाड़ से बचें, जिन जिलों में नए केस 5% से ज्यादा वे अपनी तैयारी शुरू कर दें

ओमिक्रॉन को लेकर सरकार की चेतावनी: ट्रैवलिंग और भीड़भाड़ से बचें, जिन जिलों में नए केस 5% से ज्यादा वे अपनी तैयारी शुरू कर दें

[ad_1]

  • Hindi News
  • Coronavirus
  • Central Government’s Warning Avoid Traveling And Overcrowding, In Districts Where New Cases Exceed 5%, They Should Take Necessary Measures

नई दिल्ली28 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
ओमिक्रॉन को लेकर सरकार की चेतावनी: ट्रैवलिंग और भीड़भाड़ से बचें, जिन जिलों में नए केस 5% से ज्यादा वे अपनी तैयारी शुरू कर दें

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर खतरा बढ़ता जा रहा है। हेल्थ मिनिस्ट्री, ICMR और नीति आयोग ने अचानक शुक्रवार को एक के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की और लोगों को चेतावनी भरे लहजे में ओमिक्रॉन से सतर्कता और सावधानी बरतने को कहा। सरकार ने ये भी कहा है कि जिन जिलों में 5% से ज्यादा केस हैं, वे जरूरी तैयारी शुरू कर दें।

ICMR के डीजी बलराम भार्गव ने बताया कि ओमिक्रॉन बहुत तेजी से दुनिया में फैल रहा है। लोगों को सतर्कता बरतते हुए गैरजरूरी यात्रा और भीड़भाड़ से परहेज करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिन राज्यों में कोरोना के नए मामले बढ़ रहे हैं, या यूं कहें कि जो 5% से ज्यादा पॉजिटिव केस वाले जिले हैं, वे कड़े उपाय लागू करें।

हेल्थ मिनिस्ट्री के जॉइंट सेक्रेटरी सचिव लव अग्रवाल और बलराम भार्गव के बाद नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वीके पॉल ने भी मीडिया से बातचीत की। उन्होंने बताया कि कोरोना से यूरोप के देशों की स्थिति बेहद खराब है। यहां डेल्टा के साथ ओमिक्रॉन वैरिएंट के केस भी तेजी के साथ बढ़ रहे हैं। ऐसे में हमें हर एक स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना होगा। केंद्र सरकार भी इस दिशा में तेजी के साथ काम कर रही है।

11 राज्यों में नए वैरिएंट के अब तक 101 केस
लव अग्रवाल ने बताया कि कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन दुनियाभर के 91 देशों में फैल चुका है। वहीं भारत के 11 राज्यों में नए वैरिएंट के अब तक 101 केस मिल चुके हैं।

अग्रवाल ने बताया कि WHO के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन वैरिएंट डेल्टा स्ट्रेन के मुकाबले कहीं ज्यादा तेजी से पांव पसार रहा है। दूसरे शब्दों में कहें तो ओमिक्रॉन डेल्टा वैरिएंट से कहीं ज्यादा खतरनाक साबित हो रहा है। बता दें कि दक्षिण अफ्रीका में ही 24 नवंबर को ओमिक्रॉन वैरिएंट के पहले केस की पहचान की गई थी।

केरल में रोजाना 40.31% केस मिल रहे
हेल्थ मिनिस्ट्री ने बताया कि पिछले 20 दिनों में देशभर में कोरोना के नए केस रोजाना 10 हजार से नीचे दर्ज किए गए हैं। हालांकि सबसे बड़ी चिंता केरल को लेकर है। यह ऐसा राज्य है जिसका देशभर में मिल रहे कुल नए केस में 40.31% योगदान है। केरल में ही कोरोना के पहले केस की पहचान हुई थी।

वैक्सीनेशन में भारत US-UK से भी आगे
हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक भारत में वैक्सीनेशन ड्राइव काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। देशभर में अब तक 136 करोड़ डोज दिए जा चुके हैं। वहीं भारत के मुकाबले अमेरिका और ब्रिटेन वैक्सीनेशन के मामले में काफी पीछे हैं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *