इमरान खान पर भड़का तालिबान, कहा- पाकिस्तान समेत किसी भी देश को सुझाव देने का अधिकार नहीं

इमरान खान पर भड़का तालिबान, कहा- पाकिस्तान समेत किसी भी देश को सुझाव देने का अधिकार नहीं

[ad_1]

अफगानिस्तान में तालिबान सरकार ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान की ‘समावेशी’ सरकार बनाने वाली टिप्पणियों का करारा जवाब दिया है। तालिबान ने सोमवार को कहा कि पाकिस्तान समेत किसी भी देश को इस्लामिक अमीरत से अफगानिस्तान में एक ‘समावेशी’ सरकार स्थापित करने के लिए कहने का कोई अधिकार नहीं है।

तालिबान के प्रवक्ता और उप सूचना मंत्री जबीउल्लाह मुजाहिद की यह टिप्पणी पाकिस्तान और कई अन्य देशों द्वारा अफगानिस्तान में समावेशी सरकार बनाने को लेकर की गई टिप्पणियों के बाद आया है। मुजाहिद ने डेली टाइम्स को बताया, ‘पाकिस्तान या किसी अन्य देश को इस्लामिक अमीरात से अफगानिस्तान में ‘समावेशी’ सरकार स्थापित करने के लिए कहने का कोई अधिकार नहीं है।’

क्या कहा था इमरान खान?

दरअसल, कुछ दिन पहले इमरान ने यह स्वीकार किया था कि इस्लामाबाद ने अफगानिस्तान में एक समावेशी सरकार के लिए तालिबान के साथ बातचीत शुरू की है। जिसमें देश के अल्पसंख्यक भी शामिल होंगे। इससे पहले तालिबान के एक अन्य नेता, मोहम्मद मोबीन ने भी कहा था कि अफगानिस्तान किसी को भी देश में समावेशी सरकार का आह्वान करने का अधिकार नहीं देता है।

अन्य समूहों के स्वीकारने के मूड में नहीं है तालिबान

उन्होंने अफगानिस्तान के एरियाना टीवी पर एक डिबेट शो के दौरान कहा क्या समावेशी सरकार का मतलब यह है कि सिस्टम में पड़ोसियों के अपने प्रतिनिधि और जासूस हो? मोबीन का यह बयान इस बात के पुख्ता संकेत हैं कि तालिबान ऐसी सरकार के आह्वान को स्वीकर करने के मूड में नहीं है जिसमें अन्य समूहों का प्रतिनिधित्व हो। 
 

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *