इंडिपेंडेंस डे 2021: द फैमिली मैन टू स्पेशल ओपीएस, 12 देशभक्ति वेब सीरीज टू द बिंग वॉच

इंडिपेंडेंस डे 2021: द फैमिली मैन टू स्पेशल ओपीएस, 12 देशभक्ति वेब सीरीज टू द बिंग वॉच

[ad_1]

इंडिपेंडेंस डे 2021: द फैमिली मैन टू स्पेशल ओपीएस, 12 देशभक्ति वेब सीरीज टू द बिंग वॉच
छवि स्रोत: INSTAGRAM/MANOJ BAJPAYEE, KK_MENON_IS_BE

इंडिपेंडेंस डे 2021: द फैमिली मैन टू स्पेशल ओपीएस, 12 देशभक्ति वेब सीरीज टू द बिंग वॉच

काल्पनिक और वास्तविक दोनों तरह की देशभक्ति की कहानियों ने हाल के दिनों में ओटीटी पर कब्जा कर लिया है। डिजिटल स्पेस ने समय के साथ दर्शकों के लिए साहस, बहादुरी और देशभक्ति की कुछ मनोरंजक कहानियां गढ़ी हैं। और जैसा कि स्वतंत्रता दिवस निकट है, दिलचस्प श्रृंखला देखने और देशभक्ति की भावना का जश्न मनाने से बेहतर तरीका क्या हो सकता है। यहां हम आपके लिए इस स्वतंत्रता दिवस को देखने के लिए 12 वेब श्रृंखलाओं का एक संग्रह लेकर आए हैं:

जीत की ज़िद

यह हालिया वेब श्रृंखला एक सेवानिवृत्त भारतीय सेना के विशेष बल अधिकारी मेजर दीपेंद्र सिंह सेंगर की वास्तविक जीवन की कहानी पर आधारित है, जो कारगिल युद्ध के दौरान कमर के नीचे लकवाग्रस्त हो गए थे, लेकिन उनके अथक रवैये ने उन्हें जीवन में वापस उछालने में मदद की। विशाल मंगलोरकर द्वारा निर्देशित, अमित साध ने मेजर दीपेंद्र की भूमिका निभाई है। इसे ZEE5 पर देखा जा सकता है।

फैमिली मैन सीजन 1 और 2

जासूसी नाटक मनोज बाजपेयी द्वारा निभाई गई श्रीकांत तिवारी की कहानी का अनुसरण करता है, जो गुप्त रूप से एक खुफिया अधिकारी के रूप में काम कर रहा है। जहां एक ओर उसके चरित्र को अपने देश को आतंकवादियों से बचाना है, वहीं दूसरी ओर उसे अपने परिवार को अपनी नौकरी के दुष्परिणामों से बचाना है। नुकीला एक्शन ड्रामा अमेज़न प्राइम पर उपलब्ध है।

कोड एम

सेना की वकील, मोनिका मेहरा, जेनिफर विंगेट द्वारा निभाई गई, एक मुठभेड़ में मारे गए एक सैन्य अधिकारी और दो आतंकवादी संदिग्धों की मौत के एक खुले और बंद मामले को हल करने के लिए रोपित हो जाती है। हालाँकि, जैसे-जैसे तथ्य सामने आते हैं, उसे पता चलता है कि मामला जितना प्रतीत होता है, उससे कहीं अधिक जटिल है। इसमें रजत कपूर, सीमा बिस्वास और तनुज विरवानी भी हैं। यह ऑल्ट बालाजी और Zee5 पर उपलब्ध है।

द फॉरगॉटन आर्मी – आज़ादी के लिए

कबीर खान की सीरीज असल जिंदगी की घटनाओं पर आधारित है। यह उन पुरुषों और महिलाओं की सच्ची कहानियों को बताता है जिन्होंने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नेतृत्व में भारतीय राष्ट्रीय सेना के हिस्से के रूप में ब्रिटिश राज से भारत की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी थी। इसमें विक्की कौशल के छोटे भाई सनी कौशल और शरवरी वाघ प्रमुख भूमिकाओं में हैं। इसे Amazon Prime पर देखा जा सकता है।

विशेष ऑप्स

स्पाई एक्शन ड्रामा पिछले 19 वर्षों में भारत में हुए वास्तविक जीवन के आतंकी हमलों की एक श्रृंखला में भारतीय खुफिया की भूमिका पर आधारित है, जिसमें मुंबई 26/11 हमले भी शामिल हैं। इसमें के के मेनन, दिव्या दत्ता, सैयामी खेर, करण टैकर, विनय पाठक, मुज़म्मिल इब्राहिम और कई अन्य प्रमुख भूमिकाओं में हैं। नीरज पांडे और शिवम नायर ने वेब सीरीज का निर्देशन किया है, जो डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर उपलब्ध है।

अवरोह: भीतर की घेराबंदी

अमित साध, नीरज काबी के साथ, यह शो राहुल सिंह और शिव अरूर की किताब ‘इंडियाज मोस्ट फियरलेस’ के एक अध्याय पर आधारित है और सितंबर 2016 की उरी सर्जिकल स्ट्राइक को प्रदर्शित करता है। राज आचार्य द्वारा निर्देशित, यह SonyLiv पर स्ट्रीम होती है।

रेजिमेंट डायरी

भारतीय सैनिकों की प्रत्यक्ष कहानियों को प्रदर्शित करते हुए यह वेब सीरीज इंटरव्यू और ऐतिहासिक फुटेज के जरिए सेना की कहानी बयां करती है। संघर्षपूर्ण युद्ध की कहानियों, अद्वितीय उपाख्यानों और परंपराओं और विभिन्न रेजिमेंटों में सेना के मजबूत सिद्धांतों से भरे हुए, वास्तविक पुरुषों से फ्रंटलाइन पर, करीबी और व्यक्तिगत मिलते हैं। यह सोनी लिव पर उपलब्ध है।

21 सरफरोश: सारागढ़ी 1897

सारागढ़ी के वास्तविक जीवन की लड़ाई पर आधारित एक ऐतिहासिक नाटक, जो ब्रिटिश भारतीय सेना के सिख सैनिकों और पश्तून ओरकजई आदिवासियों के बीच लड़ा गया था। श्रृंखला में 21 सिख सैनिकों की एक बटालियन है जो 10,000 से अधिक अफगान सैनिकों के हमले के खिलाफ अपनी चौकी की रक्षा के लिए लड़ते हैं। श्रृंखला के सितारे मोहित रैना हवलदार ईशर सिंह के रूप में मुकुल देव के साथ गुल बादशाह के रूप में और एलेक्स ओ’नेल विंस्टन चर्चिल के रूप में। यह नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीमिंग कर रहा है।

बोस डेड या अलाइव

यह वेब सीरीज राज कुमार राव द्वारा निभाए गए सुभाष चंद्र बोस पर आधारित है। श्रृंखला में नेताजी के अंग्रेजों के खिलाफ स्वतंत्रता संग्राम से लेकर उनकी मृत्यु तक के अनसुलझे रहस्यों को दिखाया गया है। इसे एमएक्स प्लेयर देखा जा सकता है।

बार्ड ऑफ ब्लड

भारतीय जासूसी थ्रिलर इमरान हाशमी द्वारा निभाए गए एक पूर्व IIW एजेंट की कहानी के इर्द-गिर्द घूमती है। श्रृंखला बिलाल सिद्दीकी द्वारा इसी नाम के 2015 के जासूसी उपन्यास पर आधारित है। इसमें कीर्ति कुल्हारी, विनीत कुमार सिंह, जयदीप अहलावत और शोभिता धूलिपाला हैं। यह नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है।

टेस्ट केस

नागेश कुकुनूर निर्देशित निमृत कौर द्वारा निभाई गई कैप्टन शिखा शर्मा की कहानी का अनुसरण करती है, जो भारतीय सेना के अधिकारियों के एक समूह में एकमात्र महिला है जो विशेष बलों में शामिल होने के लिए प्रशिक्षण ले रही है। इसमें अक्षय ओबेरॉय, अतुल कुलकर्णी और अनूप सोनी भी प्रमुख भूमिकाओं में हैं। यह ऑल्ट बालाजी और ZEE5 पर उपलब्ध है।

पाउ: बंधी युद्ध के

यह राजनीतिक थ्रिलर सीरीज दो सैनिकों की जिंदगी पर आधारित है जो करीब 17 साल की कैद के बाद अपने परिवार से मिलते हैं। कथानक शिथिल रूप से इजरायल के नाटक ‘हटुफिम’ पर आधारित है। इसमें अमृता पुरी, संध्या मृदुल, पूरब कोहली, सत्यदीप मिश्रा मुख्य भूमिका में हैं। इसे हॉटस्टार पर देखा जा सकता है।

-आईएएनएस इनपुट्स के साथ

.

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *