अफगानिस्तान की सत्ता पर किसका कंट्रोल? नेतृत्व को लेकर तालिबान में गुटबाजी

अफगानिस्तान की सत्ता पर किसका कंट्रोल? नेतृत्व को लेकर तालिबान में गुटबाजी

[ad_1]

काबुल पर कब्जा करने के बाद अफगानिस्तान पर राज कौन करेगा, इसको लेकर तालिबान में आंतरिक संघर्ष जारी है। इससे पहले से ही खून से लथपथ और युद्धग्रस्त अफगानिस्तान के लिए चिंता बढ़ती ही जा रही है। न्यू यॉर्क पोस्ट में एक लेख में होली मैके ने कहा कि जमीन पर कई स्रोतों और पूर्व खुफिया और सैन्य अधिकारियों ने विभिन्न तालिबान गुटों के बीच स्पष्ट विभाजन की पुष्टि की है।

काबुल में एक पूर्व सरकारी सूत्र ने कहा, “जमीन पर स्थिति बदतर होती जा रही है। तालिबान और अधिक विभाजित होता जा रहा है। विभिन्न गुट पहले से ही अपनी बैठकें कर रहे हैं। यह स्पष्ट है कि तालिबान में कमांड की एकता की कमी है।”

सूत्र ने कहा, “सत्ता को लेकर बड़े विवाद हैं। विभिन्न जातियां और जनजातियां सभी सत्ता चाहते हैं। यह तालिबान के लिए बड़ा धक्का है।” सूत्रों का कहना है कि यह आमतौर पर हक्कानी नेटवर्क को पहले से ही काबुल की सुरक्षा के प्रभारी के रूप में नामित किया गया है, जो अफगानिस्तान से संबंधित सभी मामलों में राजनीतिक और सैन्य रूप से पर्दे के पीछे कहीं अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। खलील हक्कानी, जिस पर अमेरिका द्वारा आतंकवादी घोषित किए जाने के बाद 50 लाख अमेरिकी डॉलर का इनाम है, को अफगानिस्तान में सुरक्षा का नया प्रमुख नियुक्त किया गया है।

न्यू यॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, एक अफगान इंटेल इनसाइडर ने बताया कि यह माना जाता था कि हक्कानी के वफादार अमेरिकी हथियारों से भरे हुए थे। वे हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (एचकेआईए) के अंदर ही तुरंत सत्ता स्थानांतरित करने की योजना बना रहे थे। अमेरिका स्थित एक अन्य खुफिया सूत्र ने यह भी बताया कि शुक्रवार रात हवाई अड्डे की परिधि के करीब तालिबान गुटों के बीच कुछ गोलीबारी हुई थी।

मैके ने कहा, तालिबान और हक्कानी के बीच नियंत्रण और शक्ति का संचालन करने वाले मतभेदों के अलावा, उन समूहों में से प्रत्येक के भीतर भी दरारें उभरती जा रही हैं। इस मामले की जानकारी रखने वाले काबुल के एक सूत्र ने कहा, “हेलमंडिस और कंधारी दोनों समूहों को चुनौती दे रहे हैं। तालिबान ने कई लोगों को अच्छे पदों पर नियुक्त करके उन्हें शांत करने की कोशिश की है।”

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *